Fact Check: वर्ल्ड कप के टिकट के लिए इस लिंक पर ना करें क्लिक


Fact Check: वर्ल्ड कप के टिकट के लिए इस लिंक पर ना करें क्लिक

Image Source : INDIA TV
वर्ल्ड कप मैच के टिकट को लेकर वायरल लिंक का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत इस बार भारत में हो रहा है, लिहाजा ज्यादा से ज्यादा लोग स्टेडियम में जाकर देखना चाह रहे हैं। खास तौर पर जब भी कोई मैच भारतीय टीम का होता है तो मैच के टिकट के दाम और उसकी बुकिंग को लेकर खासी मारी मारी शुरू हो जाती है। इसी बीच स्टेडियम में मैच देखने के लिए टिकट बुक करने का दावा करने वाली एक लिंक फैलाई जा रही है। इसके साथ दावा है कि इस लिंक पर क्लिक करके आप स्टेडियम में मैच का टिकट खरीद या जीत सकते हैं। लेकिन जब हमने इसकी पड़ताल की तो ये लिंक फर्जी निकली।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक फेसबुक पोस्ट को Virat Match Fixer नाम के पेज ने 15 अक्टूबर 2023 को शेयर किया है। इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है,

“आप सभी को बताना चाहता हूं कि मेरे 1000 सब्सक्राइबर्स स्पेशल गिवअवे कर रहा हूं। गिवअवे प्राइज-
1. 5 विश्व कप फाइनल टिकटट
2. 10 विश्व कप सेमीफाइनल टिकट
3. 5 नॉइस स्मार्ट वॉच
4. 5 नॉइस ईयरबड्स
5. 1 वीवो टी1 स्मार्ट फोन
अगर आप गिवअवे में पार्टिसिपेट करना चाहते हो तो चैनल को सब्सक्राइब कर लो या नीचे वाले लिंक को शेयर करो 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे होते ही विजेताओं की घोषणा कर दूंगा।”

fact check

Image Source : SCREENSHOT

इस फेसबुक पोस्ट के साथ वायरल की जा रही लिंक

इस पोस्ट के नीचे एक लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के प्रीव्यू में भी ‘ICC WORLD CUP 2023’ लिखा दिख रहा है। दावा है कि इस पोस्ट के साथ शेयर की गई लिंक पर क्लिक करके आप क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच के लिए टिकट बुक कर सकते हैं या फिर जीत भी सकते हैं। इसके अलावा ये भी दावा है कि मैच के टिकट ही नहीं स्मार्ट वॉच, ईयरबड्स या फिर स्मार्ट फोन भी जीत सकते हैं।

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
जब हमने फेसबुक पोस्ट के साथ दी गई लिंक पर क्लिक किया तो ये हमें टेलीग्राम (मैसेंजर ऐप) के पेज पर ले गया। यहां ‘ICC WORLD CUP 2023 TICKETS’ के नाम से बने टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए ऑप्शन आ रहा था। यहां से ये साफ होने लगा था कि ये लिंक गुमराह करने वाली है। इसके बाद हमने इस पेज की URL को ध्यान से देखा।

fact check

Image Source : SCREENSHOT

वायरल लिंक को खोलने पर टेलीग्राम का पेज खुला

इस URL की शुरूआत “t.me/icc_worldcup_tickets” से शुरू हो रही थी। जबकि BCCI की आधिकारिक वेबसाइट का URL- www.bcci.tv है और ICC की आधिकारिक वेबसाइट का URL- www.cricketworldcup.com है। लेकिन इस वायरल लिंक का URL इन दोनों ही आधिकारिक वेबसाइट के URL से एकदम अलग है। लिहाजा ये साफ हो गया कि शेयर किया गया लिंक फर्जी है और इसके झांसे में आने के बाद आप किसी धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

ये है टिकट बुक करने का असली लिंक
इसके बाद हमने मैच के टिकट बुक करने के लिए असली लिंक के बारे में गूगल पर पता किया तो पता चला कि किसी भी स्टेडिम के टिकट बुक करने के लिए BCCI की आधिकारिक वेबसाइट या फिर BOOK MY SHOW ऐप के जरिए आसानी से किया जा सकता है। टिकट बुक करने के लिए BCCI ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर भी लिंक साझा किया है।

जब हमने गूगल पर मैच के टिकट बुक करने की फर्जी लिंक के संबंध में खोजना शुरू किया तो पता चला कि ऐसी कई सारी लिंक इंटरनेट पर फैलाई जा रही हैं और जालसाज भोलेभाले लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ये सामने आया कि कई सारे जालसाज इतने शातिर हैं कि अगर आप गूगल पर सर्च करके टिकट बुक कर रहे हैं तब भी वो आपके फर्जी वेबसाइट के माध्यम ले ठग रहे हैं। इसको लेकर दैनिक जागरण की रिपोर्ट हमें मिली जिसमें इसके बारे में विस्तार से बताया गया कि कैसे स्कैमर लोगों को ऑनलाइन फर्जी टिकट बेटच रहे हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT

दैनिक जागरण की रिपोर्ट में मिला धोखाधड़ी का तरीका

पड़ताल में क्या निकला?
जब हमने वायरल लिंक की जांच की तो ये फर्जी निकली। इस लिंक को लोगों की डिजिटल जानकारी हासिल करके धोखाधड़ी करने के मकसद से शेयर किया जा रहा है। आप भी ऐसी किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें और केवल आधिकारिक वेबसाइट का ही उपयोग करें।

Leave a comment