बॉलीवुड में 49 साल पहले शुरू हुआ था करवाचौथ का ट्रेंड, इस फिल्म में फिल्माया गया था पहला गाना


बॉलीवुड में 49 साल पहले शुरू हुआ था करवाचौथ का ट्रेंड, इस फिल्म में फिल्माया गया था पहला गाना

Karva Chauth 2023: इस साल 1 नवंबर को देशभर में करवाचौथ का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन हर पत्नि अपने पती की लंब उम्र के लिए व्रत रखती है. रात को चांद और पति का चेहरा देख व्रत खोलती है. इस त्योहार को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलेब्स भी इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. वहीं, बॉलीवुड की फिल्मों में भी करवाचौथ का जश्न मनता आ रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं पहली बार कब बॉलीवुड में करवाचौथ पर गाना फिल्माया गया था? नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं.

इस फिल्म में फिल्माया गया था करवाचौथ का पहला गाना 
बॉलीवुड में इसकी शुरुआत आज से 49 साल पहले 1964 में आई फिल्म ‘बहू बेटी’ से हुई थी. ये एक ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी. इस फिल्म में ही सबसे पहले करवाचौथ का जश्न मनाया गया था और इसके ऊपर एक गाना भी फिल्माया गया था. गाने के नाम था ‘आज है करवाचौथ सखी’. उस वक्त इस गाने को काफी पसंद किया गया था. गाने को आशा भोसले ने अपनी आवाज दी थी. वहीं, इस गाने में एक्ट्रेस माला सिन्हा और मुमताज नजर आई थीं. गाने में सभी औरतों अपनी पति की लंबी उम्र के लिए दुआं मांगती नजर आ रही हैं. वहीं, सब हाथों में पूजा की थाल लिए गाने के साथ कदम मिला रही हैं.

फिल्म में नजर आए थे ये उम्दा कलाकार 
फिल्म को टी प्रकाश राव ने डायरेक्ट किया था, जिसमें अशोक कुमार, माला सिन्हा, जॉय मु्र्खजी, महमूद और मुमताज जैसे उम्दा कलाकार अहम किरादरों में थे. ये फिल्म एक फीमेल ओरिएंटेड थी, जिसमें माला सिन्हा ने शांता नाम का किरदार निभाया था जो अपनी आजादी और सम्मान के लिए समाज के खिलाफ खड़ी होती है.

बता दें कि, तभी से बॉलीवुड में ये ट्रेंड चला आ रहा है. अब तक बॉलीवुड की कई फिल्मों में करवाचौथ पर गाने बन चुके हैं, जिन्हें दर्शक खूब पसंद करते हैं. उन गानों के साथ आप भी अपने करवा चौथ को और खास बना सकते हैं.

 

Leave a comment