100 ग्राम पंपकिन सीड्स में है सेहत का पावरहाउस, शुगर को चूसकर निकालता है बाहर, क्रोनिक बीमारियों को करता है दूर


100 ग्राम पंपकिन सीड्स में है सेहत का पावरहाउस, शुगर को चूसकर निकालता है बाहर, क्रोनिक बीमारियों को करता है दूर

हाइलाइट्स

पंपकिन सीड्स हर तरह की क्रोनिक बीमारियों में काम आता है, लेकिन इससे ब्लड शुगर पूरी तरह मेंटेन रहता है.
पंपकिन सीड्स में न्यूरोट्रांसमीटर की तरह ट्रिप्टोफेन होता है, जो मूड को अच्छा बनाने में बहुत मदद करता है.

Pumpkin Seeds Benefits: कुछ दशक पहले तक जिन चीजों को हमलोग फेंक देते थे आजकल वह सुपरफूड बन गया है. एक तरह से यह सब सेहत का पावरहाउस बन गया है. इसका कारण है विज्ञान. विज्ञान में जब इन चीजों को लेकर रिसर्च हुई तब मालूम पड़ा कि इन फेंक दी जाने वाली चीजों में कितनी पोषक तत्व भरा हुआ है. पंपकिन सीड्स ऐसा ही सुपरफूड है. 100 ग्राम पंपकिन सीड्स में ही इतने तरह के पोषक तत्व हैं कि ये सेहत के लिए पावरहाउस बन जाता है. पंपकिन सीड्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें प्रचूर मात्रा में डायट्री फाइबर होता है जो हर तरह की क्रोनिक बीमारियों से लड़ने में कारगर है. यानी यह डायबिटीज, मोटापा, हार्ट डिजीज समेत कई बीमारियों के इलाज में कामयाब औषधि की तरह है. सर्दी में पंपकिन सीड्स का हेल्दी स्नैक्स बना सकते हैं. डायट्री फाइबर के कारण यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बूस्ट करता है.

100 ग्राम पंपकिन सीड्स में पोषक तत्व

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, 100 ग्राम पंपकिन सीड्स से 559 कैलोरी ऊर्जा प्राप्त की जा सकती है लेकिन मजे की बात यह है कि इसमें 49 ग्राम टोटल फैट है लेकिन रत्ती भर कोलेस्ट्रॉल नहीं है. इसके अलावा 11 ग्राम कार्बोहाइड्रैट, 18 मिलीग्राम सोडियम, 6 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम शुगर, 8.5 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 16.7 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट और 21.5 ग्राम पोलीसैचुरेटेड फैट है. इसके साथ ही 100 ग्राम पंपकिन सीड्स में 30 ग्राम प्रोटीन रहता है. इसके अलावा कई तरह के विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, फॉस्फोरस सहित कई तरह के मिनिरल्स मौजूद होते हैं.

पंपकिन सीड्स के फायदे

1. इम्यूनिटी बूस्ट- पंपकिन सीड्स में मौजूद हर तरह के पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण यह ऑवरऑल हेल्थ के लिए बेस्ट है. पंपकिन सीड्स इम्यूनिटी को बूस्ट कर मसल्स के रिपेयर को प्रोत्साहित करता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को खत्म करते हैं. इससे कई तरह की क्रोनिक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

2. हार्ट डिजीज का खतरा कम– पंपकिन सीड्स में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होती है जिससे हार्ट के मसल्स मजबूत होते हैं और उसमें लचीलापन आता है. इस तरह पंपकिन सीड्स हर तरह के हार्ट से संबंधित समस्याओं से दूर रखता है.

3. हड्डियों की मजबूती- पंपकिन सीड्स का सेवन हड्डियों को फौलाद बना सकता है. हड्डियों को जितने तरह को पोषक तत्वों की जरूरत होती है, वे सब पंपकिन सीड्स में मौजूद होते हैं. पंपकिन सीड्स में जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोसर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

4. ब्लड शुगर मेंटेन- हालांकि, पंपकिन सीड्स हर तरह की क्रोनिक बीमारियों में काम आता है लेकिन इससे ब्लड शुगर पूरी तरह मैंटेन रहता है. पंपकिन सीड्स में मौजूद गुड फैट, प्रोटीन और फाइबर शुगर को बढ़ने से रोकता है.

5. मूड को ठीक करता– पंपकिन सीड्स का सेवन आपके मूड को हमेशा तंदुरुस्त रखेगा. पंपकिन सीड्स में न्यूरोट्रांसमीटर की तरह ट्रिप्टोफेन होता है जो मूड को अच्छा बनाने में बहुत मदद करता है.

Leave a comment